Home Breaking News Sputnik V Vaccine Dose Price : स्पूतनिक वी की कीमत का ऐलान...

Sputnik V Vaccine Dose Price : स्पूतनिक वी की कीमत का ऐलान , इतने रुपए में एक डोज, भारत में लगी पहली डोज

51
0

Pratikar News

Sputnik V Vaccine Dose Price : स्पूतनिक वी की कीमत का ऐलान , 

 
इतने रुपए में एक डोज
 
भारत में लगी पहली डोज
नई दिल्ली: रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी की कीमत का ऐलान हो चुका है।
स्पूतनिक वी वैक्सीन को अगले हफ्ते से भारत में लगाया जाएगा। इन सबके बीच सबकी नजर प्रति डोज कीमत पर थी। अब कीमतों के बारे में ऐलान कर दिया गया है।  भारत में  स्पूतनिक V की कीमत 948 रुपये प्लस 5% जीएसटी होगी। इसका अर्थ यह है कि 948 रुपये के अलावा इस पर 5% के साथ एक डोज 995.40 रुपये की पड़ेगी।
कोविशील्ड, कोवैक्सीन के बाद स्पूतनिक
स्पूतनिक तीसरी ऐसी कोविड-19 वैक्‍सीन होगी, जो भारत  इस्‍तेमाल की जाएगी। स्‍पूतनिक वी वैक्‍सीन की पहली खेप 1 मई को ही भारत पहुंच चुकी है। मगर इसकी एक वजह है ताकि जब वैक्‍सीन आपके लिए उपलब्‍ध हो तो यह सुनिश्चित हो सके कि वह पूरी तरह सुरक्षित है। इस वैक्सीन के बारे में तमाम सवालों के बीत अमेरिकी एक्सपर्ट डॉ एंटोनी फौसी ने कहा था कि उनकी समझ से यह वैक्सीन करीब 90 फीसद कारगर होगी।
अलग-अलग कंपनियों के वैक्सीन की कितनी है कीमत
भारत बायोटेक के कोरोना वैक्सीन की बात करें तो कंपनी की Covaxin अब राज्यों को 400 रुपये में मिल रही है, जबकि निजी अस्पतालों को 1200 रुपये प्रति खुराक की कीमत पर. पहले भारत बायोटक ने राज्यों को 600 रुपये प्रति डोज देने का एलान किया था, लेकिन बसद में दाम घटाकर 400 रुपये कर दिया. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड राज्यों को 400 रुपये की जगह अब 300 रुपये में दी जा रही है. जबकि निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड का दाम 600 रुपये प्रति डोज है. इस लिहाज से स्पुतनिक की वैक्सीन कोविशील्ड से महंगी लेकिन कोवैक्सीन से सस्ती होगी.
भारत में लगी पहली डोज
डॉ. रेड्डीज लैब ने इस वैक्सीन की सॉफ्ट लॉन्चिंंग करते हुए शुक्रवार को हैदराबाद में एक व्यक्ति को इसकी पहली डोज लगाई है. न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, फार्मा कंपनी ने शुक्रवार को कहा था कि स्पुतनिक वी के सीमित पायलट लॉन्च के हिस्से के रूप में हैदराबाद में वैक्सीन की पहली खुराक दी गई. कंपनी ने कहा कि Sputnik V वैक्सीन की इम्पोर्टेट खुराक की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंची थी और 13 मई, 2021 को केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली से रेगुलेटरी क्लियरेंस मिला.
वायरस के खिलाफ 91.6% तक असरदार
बता दें कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से अप्रैल में Sputnik V वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूर दी गई थी. वहीं गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने घोषणा की कि ये वैक्सीन अगले हफ्ते की शुरुआत से देश भर के बाजारों में उपलब्ध होगी. 11 अगस्त, 2020 को रूस में पहली बार Sputnik V वैक्सीन को मंजूरी मिली थी और Covid-19 महामारी के खिलाफ व्यापक रूप से इसे पहली वैक्सीन माना जाता है. लैंसेट मेडिकल जर्नल के अनुसार, ये वायरस के खिलाफ 91.6 फीसदी तक असरदार है.

बातम्या आणि जाहिरातकरीता संपर्क साधावा - 7038636121

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here