Home Breaking News अब लोगो को मिलेगी राहत, बहुत जल्द ही इलेक्ट्रिसिटी बिल लाएगी...

अब लोगो को मिलेगी राहत, बहुत जल्द ही इलेक्ट्रिसिटी बिल लाएगी मोदी सरकार,

30
0
Pratikar News 
नई दिल्ली, 25 जुलाई :केंद्र सरकार ने यह जानकारी दी है कि वह अगले कुछ दिनों में इलेक्ट्रिसिटी बिल, 2021 (Electricity Bill 2021) को मोदी कैबिनेट में मंजूरी के लिए रखा जा सकता है, जिसमें यह प्रवाधान है कि उपभोक्ता बिजली का कनेक्शन ठीक उसी तरह बदल पाएंगे जिस तरह मोबाइल कनेक्शन को पोर्ट कर सकते हैं।इससे बिजली उभोक्ताओं को बेहतर सुविधा मिली तो कंपनियों में प्रतिस्पर्धा का भी उन्हें फायदा मिलेगा।
जानकारी में बताया गया कि, ”बिजली (संशोधन) विधेयक, 2021 को अगले कुछ दिन में केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने विचार और मंजूरी के लिए रखा जा सकता है। सरकार का इरादा इस विधेयक को संसद के मॉनसून सत्र में लाने का है।  लोकसभा के 12 जुलाई, 2021 को जारी बुलेटिन के अनुसार, सरकार ने मौजूदा संसद सत्र में जिन नए 17 विधेयकों को पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया है उनमें बिजली विधेयक भी शामिल है।
उन्होंने आगे कहा कि बिजली कानून में प्रस्तावित संशोधनों से वितरण कारोबार से लाइसेंसिंग समाप्त होगी और इसमें प्रतिस्पर्धा आएगी। साथ ही इसके तहत प्रत्येक आयोग में कानूनी पृष्ठभूमि के सदस्य की नियुक्ति जरूरी होगी। इसके अलावा इसमें बिजली अपीलीय न्यायाधिकरण (एप्टेल) को मजबूत करने और नवीकरणीय खरीद प्रतिबद्धता (आरपीओ) को पूरा नहीं करने पर जुर्माने का प्रावधान भी होगा।
बता दें कि लोगो के फायदे के लिए सरकार ऐसे कई बिल लाने की तैयारी में ताकि लोगो को बिजली की परेशानियों का सामना न करना पड़े. उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्य इस राह में आगे बढ़ रहे हैं. यह संशोधन बिल लोगो के लिए काफी मददगार हो सकता है. आपको बता दें कि मॉनूसन सत्र 13 अगस्त, 2021 को संपन्न होगा।

बातम्या आणि जाहिरातकरीता संपर्क साधावा - 7038636121

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here